स्पेस से कुछ ऐसा दिखता है गुजरात, PM नरेंद्र मोदी ने शेयर की सैटेलाइट से ली गई खूबसूरत तस्वीरें


हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर की गुजरात की सैटेलाइट तस्वीरें
अंतरिक्ष एजेंसी ISRO के EOS-06 उपग्रह ने लिए फोटो
इस प्रगति हमें साइक्लोन की बेहतर भविष्यवाणी करने में मिलेगी मदद- पीएम मोदी

नई दिल्ली. अंतरिक्ष एजेंसी ISRO ने कुछ दिन पहले सफलतापूर्वक अपने नए सैटेलाइट EOS-06  को लॉन्च किया था. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैटेलाइट द्वारा ली गई कुछ तस्वीरों को शेयर किया हैं. अपने एक ट्वीट में पीएम मोदी ने गुजरात की कुछ सैटेलाइट फोटो शेयर कीं. उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘क्या आपने हाल ही में लॉन्च किए गए EOS-06 उपग्रह से लुभावनी तस्वीरें देखी हैं? गुजरात की कुछ खूबसूरत तस्वीरें साझा कर रहा हूं. स्पेस टेक्नोलॉजी की दुनिया में ये प्रगति हमें साइक्लोन की बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद करेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सैटेलाइट व्यू की 4 तस्वीरें शेयर कीं. उन्होंने लिखा, ‘स्पेस टेक्नोलॉजी  की दुनिया में ये प्रगति हमारी तटीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देने में मदद करेगी.’ बता दें कि गुजरात की तटीय लंबाई 1,214 किमी है. इसमें 16 कोस्टल जिले शामिल हैं.

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च हुआ था सैटेलाइट

बता दें कि 8 नैनो-उपग्रहों के साथ 26 नवंबर को EOS-06 सैटेलाइट सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था. इसरो ने अपने एक ट्वीट में कहा,’PSLV-C54/EOS-06 मिशन पूरा हुआ. बाकि उपग्रहों को भी उनकी कक्षाओं में पहुंचा दिया गया है.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सैटेलाइट व्यू की 4 तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं.

ये भी पढ़ें:  VIDEO: आसमान में ISRO का एक और कमाल, एक साथ लॉन्च किए 9 सैटेलाइट, 1 भूटान का उपग्रह भी शामिल

बता दें कि Earth Observation Satellite-6 सैटेलाइट सीरीज में तीसरी पीढ़ी का उपग्रह है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने एक बयान में कहा था कि EOS-06 सैटेलाइट से नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) में मंगलवार को पहली तस्वीर मिली. यह तस्वीरें हिमाचल, गुजरात के कच्छ और अरब सागर के शादनगर की थीं. इसरो का कहना था कि तस्वीर ओशन कलर मॉनिटरिंग (OCM) और सी सरफेस टेंपरेचर मॉनिटर (SSTM) सेंसर की मदद से ली गई थी.

Tags: Gujarat news, ISRO, Pm narendra modi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *