सर्दियों के मौसम में आंखों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स


हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में स्किन, हेयर के साथ-साथ आंखें भी हो सकती हैं ड्राई.
आवश्यक मात्रा में पानी का करें सेवन और घर से बाहर निकलने पर चश्में का प्रयोग करें.
ठंड में आई इन्फेक्शन से बचने के लिए रोजाना आंख में गुलाब जल का कर सकते हैं इस्तेमाल.

Winter Eye Care Tips: एक तरफ लोग सर्दी के दिनों में गुनगुनी धूप का मजा उठाना चाहते हैं तो वहीं बहुत से लोग कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी जूझते हैं. ऐसी ही एक परेशानी है ड्राई आई की समस्या. दरअसल सर्दियों के मौसम में स्किन और हेयर ही नहीं बल्कि आंखें भी ड्राई होने लगती हैं. वैसे सामान्य सी लगने वाली ये परेशानी धीरे-धीरे अधिक परेशान का सबब भी बन सकती है.

इस विंटर सीजन में आंखों की ड्राइनेस से बचने के लिए कुछ खास टिप्स को अपनाकर इस समस्या से बचा जा सकता है. जैसे घर से बाहर निकलते समय चश्मे का प्रयोग या फिर पानी की सही मात्रा का सेवन. आइए जानिए अन्य आंखों की देखभाल के तरीके.

कैसे करें आंखों की देखभाल

हेल्थलाइन के रिसर्च अनुसार सर्दियों के मौसम में ड्राई आंखों की समस्या से बचने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करने से लाभ मिल सकता है. इसलिए ओमेगा 3 से भरपूर अलसी, पालक या ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं.
-ठंड के मौसम में ड्राई आंखों की समस्या समस्या से बचने के लिए उचित मात्रा में पानी का सेवन करें और शरीर को हाइड्रेट रखें.

– ठंड से बचने के लिए हीटर, अंगीठी या अलाव जलाने से भले ही शरीर को गर्मी मिलती है लेकिन उससे निकलने वाली गर्मी सीधे तौर पर आंखों को ड्राई  बनाने के साथ-साथ चेहरे और बाल को भी रूखा बना सकती है. इसलिए इनका प्रयोग कम से कम करें केवल जरूरत पड़ने पर.
-सर्दियों के मौसम में इन्फेक्शन के खतरे से बचने के लिए आई स्पेशलिस्ट से सलाह लेकर आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं अगर आप आई मेकअप करती हैं, तो स्किन के मेकअप के साथ-साथ आई मेकअप रिमूवर का प्रयोग करना न भूलें.

ये भी पढ़ें: टीनएज में हो सकती है बच्‍चों की भूख कम, जानें क्‍या है कारण
ये भी पढ़ें: पॉजिटिव माइंड के लिए करना चाहिए फलों का खूब सेवन ! यहां जानें चौंकाने वाली बातें

-सर्दियों के मौसम में घर से बाहर जब भी निकलें, तो चश्में का इस्तेमाल करना न भूलें. चश्मे के इस्तेमाल से डस्ट से बचने के साथ-साथ सूर्य की किरणों से भी बचने में मदद मिल सकती है.
इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर इन दिनों में होने वाली आंखों की समस्या से बच सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *