मौसम अपडेट: ​पहाड़ों पर ‘कहीं धूप कहीं बर्फबारी’, दक्षिणी राज्यों में बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड


नई दिल्ली: मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. वहीं, उत्तरी राज्यों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र निचले क्षोभमंडल स्तरों में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है. अगले 4-5 दिनों के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, गोवा, कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान दिल्ली और उत्तर भारत समेत देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पहाड़ों की तरफ से यानी उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा रही हैं. यही वजह है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड में सर्दी बढ़ रही है. राजधानी दिल्ली में रविवार का दिन 5 वर्षों में सबसे सर्द रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर 7.9 डिग्री दर्ज किया गया. इससे पहले वर्ष 2017 में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था. वहीं, रविवार को न्यूनतम तापमान सीजन में दूसरी बार 8 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़का. बीते दिनों पारा 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. उत्तर भारत में गलन भी बढ़ी है. भारत के इस क्षेत्र में आगामी दिनों में पारा लुढ़कने के साथ कोहरा बढ़ने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है.

शिमला से ज्यादा ठंड चंडीगढ़ में, हरियाणा में पारा लुढ़का
हरियाणा में मानसून की अच्छी बारिश के कारण इस बार 10 दिन पहले दस्तक दे दी है. पिछले 10 सालों में अमूमन ऐसी ठंड नवंबर के पहले सप्ताह में होती आई है. पंजाब में अभी अगले एक हफ्ते तक मौसम शुष्क ही रहेगा. तापमान में भी आने वाले दिनों में धीरे-धीरे गिरावट होगी. दिन और रात के पारे में 1-2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है. हिमाचल प्रदेश में अगले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहने के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वहीं, रात के समय शिमला से ज्यादा ठंड चंडीगढ़ व ऊना में पड़ रही है. शिमला का न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि ऊना में 6.0 और चंडीगढ़ में 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

हिमाचल में मौसम साफ रहेगा, उत्तराखंड में होगी बर्फबारी
हिमाचल के सुंदरनगर में 2.7, भुंतर 2.4, कल्पा 3.0, धर्मशाला 9.2, नाहन 12.1, केलांग माइनस 3.6, पालमपुर 7.0, सोलन 4.6, मनाली 3.0, कांगड़ा 8.0, मंडी 5.6, बिलासपुर 8.0, हमीरपुर 5.5, चंबा 6.0, डलहौजी 9.9, जुब्बड़हट्टी 9.4, कुफरी 7.6, कुकुमसेरी माइनस 3.3, नारकंडा 7.8, रिकांगपिओ 6.8 और पांवटा साहिब में 13.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल जिलों में बर्फबारी की संभावना है. जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -2.1, पहलगाम में -3.4 और गुलमर्ग में -1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं कारगिल में -10.8, लेह में -7.8, जम्मू में 9.6, और बनिहाल में 2.2 डिग्री तापमान रहा.

Tags: Delhi Weather Update, Weather Alert, Weather Update



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *