डाइटिंग के दौरान नाश्ता न करना नुकसानदायक, वजन घटने के बजाय बढ़ जाएगा, जानें जरूरी बातें


हाइलाइट्स

डाइटिंग के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना भी नुकसानदायक होता है.
ज्यादा तनाव लेने की वजह से भी आपको डाइटिंग का रिजल्ट नहीं मिलता.

Mistakes During Dieting: वजन कम करने के लिए बहुत से प्रयासों और संकल्प की जरूरत होती है. जब हम वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो उस दौरान हर उस टिप को फॉलो करने की कोशिश करते हैं, जो हमें दिया जाता है. लेकिन, अधिकतर यह समझना बहुत मुश्किल हो जाता है कि कौन से टिप फॉलो करें और कौन सा नहीं? इस समय की जाने वाली गलतियां हमारे लिए अच्छे की जगह बुरी भी हो सकती हैं. इसकी वजह से हमारा वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है. डाइटिंग के दौरान इन गलतियों को करने से बचना बेहद जरूरी है. आइए जानें उन मिस्टेक्स के बारे में, जिन्हें हमें वेट लॉस के दौरान नजरअंदाज करना चाहिए.

न्यूट्रिशनल लेवल करें चेक

वेबएमडी के अनुसार डाइट में लो-फैट प्रोडक्ट्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. लेकिन याद रखें कि लो-फैट का मतलब लो कैलोरी नहीं होता. इसलिए आप अपने आहार में कितना फैट, शुगर और कैलोरीज ले रहे हैं, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने न्यूट्रिशनल लेवल को जांचें और डाइटिंग के दौरान गलतियां न करें.

डाइटिंग के दौरान इन गलतियों से बचें

नाश्ता न करना- वजन कम करने वाले लोगों को लगता है कि ब्रेकफास्ट स्किप करने का अर्थ है कैलोरीज को कम करना, लेकिन ऐसा करने से आपको पूरा दिन भूख लगेगी. इससे आप अनप्लांड स्नैक्स ले सकते हैं, जो वेट लॉस में आपके लिए सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Lifestyle: अपने दिल का ऐसे रखें ख्याल, अपनाएं ये सरल उपाय, छोड़ दें बुरी आदतें

बिलकुल भी स्नैक्स न लेना- हालांकि, माइंडलेस स्नैकिंग करने से आपका वजन बढ़ सकता है. लेकिन, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बिलकुल भी स्नैक्स न लें. हेल्दी स्नैक्स लेना वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है. हेल्दी स्नैकिंग से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, खासतौर पर अगर यह प्रोटीन रिच हो तो.

बहुत अधिक कैलोरीज लें- बहुत अधिक कैलोरीज लेना वजन के बढ़ने का कारण बन सकता है. इसलिए अगर आप अधिक कॉफी या अल्कोहोलिक पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती हो सकती है.

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कम करता है स्ट्रोन फ्रूट, जानिए क्या होता है ये फ्रूट

कम पानी पीना- अधिक पानी पीना कैलोरीज बर्न करने के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए खुद को हाइड्रेट रखें. इससे भी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. वैसे यह ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन ना करें.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *